• MURTAZA's Newsletter
  • Posts
  • Mary Millben and Modi: क्यों अमरीकन गायिका ने छुए थे मोदी जी के पैर, जानिए क्या बताया उन्होंने

Mary Millben and Modi: क्यों अमरीकन गायिका ने छुए थे मोदी जी के पैर, जानिए क्या बताया उन्होंने

Mary Millben and Modi: “मेरा मानना ​​है कि पीएम मोदी पूरे दिल से धार्मिक स्वतंत्रता को महत्व देते हैं और किसी भी नागरिक के अपने धर्म का पालन करने के अधिकारों को महत्व देते हैं”: अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन।

प्रसिद्ध अफ्रीकी-अमेरिकी गायिका मैरी मिलबेन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने पीएम मोदी के पैर छुए और भारतीय राष्ट्रगीत “जन गण मन” गाया।

मिलबेन ने हाल ही में हिंदुस्तान टाइम्स की कुमकुम चड्ढा से बात की, जहां उन्होंने कई सवालों के जवाब दिए और प्रधान मंत्री के प्रति अपने इशारे के पीछे का कारण बताया। इसके अलावा, उन्होंने भारतीय मुसलमानों के साथ दुर्व्यवहार पर बराक ओबामा की टिप्पणियों की कड़ी आलोचना की और कहा कि भारत किसी भी तरह से स्वतंत्रता को रोक नहीं रहा है। यहां साक्षात्कार का संपादित अंश दिया गया है।

मैरी ने बताया क्यों छुए उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी के पैर

“जैसा कि हमने पिछले सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच देखा, बहुत सारी सुंदर समानताएं हैं, और अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय और भारतीय अमेरिकी समुदाय के बीच भी बहुत सारी सुंदर समानताएं हैं। मैं आपको बताता हूं, उनमें से एक है बड़ों के प्रति आदर और श्रद्धा। जिस तरह भारतीय संस्कृति में, अफ़्रीकी-अमेरिकी संस्कृति में, हम निजी और सार्वजनिक रूप से बुजुर्गों की देखभाल के प्रति श्रद्धा और सम्मान के संदर्भ में भी वैसा ही करते हैं। पैर छूना श्रद्धा और सम्मान का प्रतीक है और बदले में आपको उनका आशीर्वाद मिलता है।

यह भी पढ़े:

स्मिता पटेल थीं, जिन्होंने बड़े होने पर हमारी देखभाल करने में मदद की। इसलिए मैं बहुत कम उम्र में ही भारतीय संगीत और भारतीय संस्कृति से परिचित हो गया थी, और मैं स्मिता को उनके प्यार और उस संस्कृति को साझा करने के लिए बहुत धन्यवाद देती हूं।

मुझे 2022 कोविड वर्ष के दौरान 74वें स्वतंत्रता दिवस के लिए भारतीय राष्ट्रगान प्रस्तुत करने और फिर दिवाली समारोह के लिए प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया गया था। इसलिए जब मैंने उन प्रदर्शनों की तैयारी शुरू की तो भारतीय संगीत, भारतीय भजनों और भारत के देशभक्ति गीतों के साथ मेरा जुड़ाव निश्चित रूप से गहरा हो गया।

यह भी पढ़े: