• MURTAZA's Newsletter
  • Posts
  • बाएं हाथ को ‘क्रश’ किए जाने के 6 साल बाद शख्स ने फिर से शुरू किया फायर फाइटर का काम

बाएं हाथ को ‘क्रश’ किए जाने के 6 साल बाद शख्स ने फिर से शुरू किया फायर फाइटर का काम

यूनाइटेड किंगडम में एक अग्निशामक सेवा में लौट आया, सालों बाद कारखाने की मशीन में उसका बायां हाथ कुचल गया था।

एंथोनी सेवार्ड के रूप में पहचाने जाने वाले फायर फाइटर ने 2017 में 21 साल की उम्र में अपना बायां हाथ खो दिया था। छह साल बाद, उन्होंने ऑन-कॉल फायर फाइटर के रूप में अपनी भूमिका फिर से शुरू की, कई सर्जरी के बाद उनके चोटिल हाथ में पकड़ की ताकत को बचाया।

द मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार, सर्जन को “जेब” बनाने के लिए उसके पेट के भीतर हाथ सिलना पड़ा, जिससे घायल हाथ को तीन सप्ताह तक काम करने में मदद मिली।

“मेरा हाथ कुचल दिया गया था और मैंने अपनी सारी पकड़ शक्ति और निपुणता खो दी थी। यह काफी गंभीर चोट थी,” उन्होंने कहा।

इस घटना के बाद, सर्जनों को सेवार्ड की चार उंगलियों के सिरों को काटना पड़ा, जिससे वह तबाह हो गया। हालांकि, डॉक्टरों ने उसके कटे हुए हाथ को उसके पेट में जमा कर उसके बाकी के हाथ को बचाने में कामयाबी हासिल की।

चार सर्जरी के बाद, सेवार्ड ने खेल की ओर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए बर्मिंघम विश्वविद्यालय में शक्ति और कंडीशनिंग का अध्ययन किया। इस दौरान उन्होंने महसूस किया कि अग्निशमन सेवा में फिर से शामिल होने के लिए आवश्यक न्यूनतम शक्ति को पूरा करना उनके लिए संभव था।

“मुझे अचानक एहसास हुआ कि वापस जाना संभव हो सकता है। मैं डेडलिफ्ट और पुल-अप करने में सक्षम था, लेकिन पकड़ की ताकत आखिरी वास्तविक शारीरिक बाधाओं में से एक थी। परीक्षा पास करने से मुझे हरी बत्ती मिल गई, इसलिए मैंने बस सोचा , ‘यह भौतिक रूप से संभव हो सकता है’,” सेवार्ड ने कहा।

उस आदमी ने अपने सर्विस ग्लव्स को संशोधित करने और उसे अपने हाथ के लिए एक दस्ताने में परिवर्तित करने और उन्हें प्रशिक्षण में परीक्षण करने के लिए हफ्तों बिताए। इसके बाद, उन्होंने परीक्षणों को मंजूरी दे दी और अपनी भूमिका फिर से शुरू कर दी।