• MURTAZA's Newsletter
  • Posts
  • Fake Currency Scam: कही आपके पास भी तो नहीं है ऐसी नोट, पड़ सकता है पछताना

Fake Currency Scam: कही आपके पास भी तो नहीं है ऐसी नोट, पड़ सकता है पछताना

Fake Currency Scam: कल्पना करे कि आपको अपने वॉलेट में एक नकली नोट मिली है। क्या आप तुरंत इसकी सूचना पुलिस को देंगे या धोखा दिए जाने पर शोक व्यक्त करेंगे? ख़ैर, एक डॉक्टर, डॉ. मनन वोरा, को इसी स्थिति का सामना करना पड़ा, लेकिन परेशान होने के बजाय, उन्हें पूरी घटना बहुत ही मनोरंजक लगी। असल में, वह अपने मज़ेदार अनुभव को नए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, थ्रेड्स (Threads) पर साझा करने से खुद को नहीं रोक सके, जहाँ इसने तुरंत ध्यान आकर्षित किया और उपयोगकर्ताओं के बीच आनंद एवं जागरूकता का संचार किया।

डॉ. वोरा ने 500 रुपये की एक तस्वीर पोस्ट करके इस पल को मनोरंजक करने का फैसला किया। 500 के नोट पर ‘केवल प्रोजेक्ट स्कूल उपयोग के लिए’ लिखा हुआ था।छवि के साथ, उन्होंने घटना को साझा करते हुए खुलासा किया, “हाल ही में, एक मरीज ने वास्तव में इस नोट का उपयोग करके परामर्श के लिए नकद भुगतान किया था। मेरे रिसेप्शनिस्ट ने इसकी जाँच नहीं की क्योंकि सच कहूँ तो आप इसकी उम्मीद नहीं करते हैं, ठीक है? लेकिन इससे पता चलता है कि लोग किस हद तक जा सकते हैं, भले ही इसके लिए डॉक्टर को धोखा देना पड़े।

हालाँकि इससे स्पष्ट रूप से डॉ. वोरा की हताशा प्रदर्शित हुई, इसी बिंदु पर उन्होंने एक विनोदी विचार साझा किया। उन्होंने हंसते हुए इमोजी के साथ लिखा, “मैं यह मानने से इनकार करता हूं कि उन्हें इसके बारे में पता नहीं था और उन्होंने बस इसे आगे बढ़ा दिया।” “वैसे भी, मैं खूब हंसा, और मैंने इस नोट को एक मजेदार स्मृति के रूप में रखा है, भले ही मुझे ₹500 से धोखा दिया गया हो,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

थ्रेड्स पर उपयोगकर्ता डॉक्टर की हंसी साझा करने से खुद को नहीं रोक सके। एक ने टिप्पणी की, “रोगी ने एक कड़वी याददाश्त छोड़ी।” दूसरे ने सोचा, “क्या हमें हंसना चाहिए या सहानुभूति दिखानी चाहिए?”

तीसरे उपयोगकर्ता ने एक दिलचस्प बात साझा की, “अरे! मुझे याद है कि जब नोटबंदी की घोषणा की गई थी, तो लोग अपने भंडार से छुटकारा पाने के लिए फटे हुए नोटों सहित अपने सभी अतिरिक्त नोट मेरे क्लिनिक में फेंक रहे थे। ” चौथे व्यक्ति ने मज़ाक करते हुए कहा, “एक नशे की रात में साझा करने के लिए यह बहुत अच्छी कहानी हो सकती है।”

यहाँ और नकली नोटों की तस्वीरें दी गयी है जिससे आप अगली बार सावधानी रख सके, जरूर देखे और परिजनों को भी शेयर करे:

यह भी पढ़े: