100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023: रक्षाबंधन का त्यौहार सावन मास के पूर्णिमा तिथि पर मनाया जाने वाला भाई बहन के बीच प्यार स्नेह और विश्वास का अटूट प्रतीक है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर अपने भाइयों की लंबी आयु की कामनाएं करती है। और भाई उन्हें रक्षा करने का वचन देता है। इस दिन का हर बहन को बड़ी ही बेसब्री से इंतजार रहता है।   

इस साल 2023 में राखी का त्यौहार को 30 और 31 अगस्त 2 दिन मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन की इस शुभ अवसर पर हर बहन अपने भाई को जो बहाने अपने भाई से दूर रहते हैं। उनके लिए दिल में छुपे जज्बातों को शब्दों पर प्रो कर सोशल मीडिया के जरिए अपने भाइयों को संदेश, रक्षाबंधन की शुभकामनाएं भेजते हैं। उन बहनों और भाइयों के लिए हम लाए हैं। 100+ rakshabandhan Quotes  रक्षाबंधन पर शुभकामनाएं संदेश, शायरी, Quotes और best wishes 2023 बिल्कुल नया कलेक्शन 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

सावन की पहली फुहार लेकर आया राखी का त्योहार, खिल उठे भाइयों के चेहरे, जब उमड़ा बहनों का प्यार ।  हैप्पी राखी! 

भाई -बहन के रिश्तों में आए प्यार, 

कभी न हो बीच कोई तकरार, 

हर दिन खुशियां रहे बरकरार, 

धूमधाम से मनाना ये राखी का त्योहार। 

आज के दिन हर भाई होता है बहन के पास, 

इसलिए तो राखी का त्योहार है सबसे खास। 

रक्षाबंधन की बधाई! 

रेशम की डोरी में छिपा है बहन का प्यार, 

भाई भी हो जाता है खुश, 

जब वो आती है मनाने राखी का त्योहार। 

हैप्पी रक्षाबंधन! 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

मेरे प्यारे भाई तुम्हें रक्षाबंधन की ढेर सारी शुभकामनाएं। 

हर बार उसकी खुशियां जाती है उमड़, पहुंचती है राखी लेकर बहन जब भाई के घर। 

हैप्पी रक्षाबंधन! 

 ढूंढ लो चाहे कोई भी जहान, 

मिलेगा न रिश्ता भाई-बहन सा महान, 

क्योंकि इसे मिला है ईश्वर का वरदान, 

इस रिश्ते को हर कोई देता है सम्मान। 

हर भाई अपनी बहन की रक्षा का सौंगध खाता है, 

जब-जब यह राखी का त्योहार आता है। 

हैप्पी रक्षाबंधन! 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

खुशियों की बौछार लेकर आया राखी का त्योहार, 

इस दिन चावल और कुमकुम से करती है बहने भाइयों का श्रृंगार। 

चलो मिलकर भाइयों की कलाई सजाएं। 

माथे पर उसके तिलक लगाएं, 

मिलकर हम राखी का त्योहार मनाएं। 

हैप्पी रक्षाबंधन! 

भाई और बहन की यारी, 

दुनिया में होती है सबसे प्यारी, 

खुशियां आती है जिसमें सारी, 

चलो मिलकर करें उस राखी की तैयारी। 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

सभी भाई लेकर उपहार हो गए अब तैयार, 

बहनों के संग मनाने राखी का त्योहार। 

मेरी हर इच्छा को पूरा करता है भाई, 

राखी से सजाती हूं मैं उसकी कलाई, 

जो आता है लेकर खूब सारे मिठाई, 

मैं दे रही हूं उसे रक्षाबंधन की बधाई। 

लगते हैं प्यारे जब होते हैं हम साथ, 

दिल से जुड़े होते हैं हमारे जज्बात, 

बिन कहे समझ जाते हैं हम एक दूसरे की बात, 

दुख है कि अब सिर्फ रक्षाबंधन पर ही होती है मुलाकात। 

सबके चेहरे हैं खिले-खिले, 

बहनों से हैं उनके भाई मिले, 

दूर होंगे सारे शिकवे गिले, 

हर दम प्रभु का आशीर्वाद मिले। 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

रब का मिले आशिर्वाद, 

सदा बना रहे अपनों का साथ 

गमों से न हो कभी तेरा सामना, 

है ईश्वर से यही मेरी मनोकामना। 

रेशम की डोर से बनती है राखी, 

भाइयों की कलाई पर सजती है राखी, 

स्नेह और विश्वास  का त्योहार है राखी, 

बहन के लिए भाई का प्यार है राखी। 

वो पल होता है सबसे खास, 

महसूस होता है सुखद एहसास, 

लेकर राखी जब बहन पहुंचती है भाई के पास। 

हैप्पी राखी!  

जब सजेगी भाई की कलाई,

रेशम की डोर से, तब मिलेगा गिफ्ट बहनों की,

भाई की ओर से,

फिर खिल उठेगा अंगना खुशियों के शोर से

रक्षाबंधन की ढेर सारी शुभकामनाएं। 

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

बहना तुम हो हमारा संसार,तुमसे हमेशा होती है मेरी तकरार,क्योंकि उसी में छिपा है मेरा प्यार,मुबारक हो तुमको राखी का ये त्योहार।

बहुत खुशनसीब है वो भाई,राखी से सजी है जिसकी कलाई।

हर भाई को होता है सावन का इंतजार,क्योंकि इसमें आता है राखी का त्योहार,जिसमें झलकता है बहन का प्यार।

हर वो रिश्ता रहता है बरकरार, जिसमें झलकता है बहन का प्यार। हैप्पी रक्षाबंधन सिस्टर!जिस पर है सब कुछ कुर्बान, वो है मेरी बहना मेरी जान। हैप्पी रक्षाबंधन!

तू चाहे जितना भी लड़े मुझसे,आता रहेगा मुझे प्यार और ज्यादा,हर जन्म बहना तू ही मिले मुझे,जीवन का है बस यही इरादा।

याद दिलाने बचपन का प्यार,बहन आई मनाने राखी का त्योहार।हैप्पी रक्षाबंधन!

कभी मिट्ठा तो कभी खट्टा,कभी लड़ाई तो कभी झगड़ा,कहे चाहे कोई कुछ भी,बहन का प्यार होता है सबसे तगड़ा।

हर दिन तेरी हो दीपावली,जीवन में भरी रहे तेरी खुशहाली,जैसे सावन में छा जाती है हरियाली,वैसी खुश रहे बहन मेरी राखी वाली।

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

बहनें नहीं मांगती कभी कोई बड़ा उपहार,उन्हें चाहिए सिर्फ भाइयों का प्यार,राखी पर है यही दुआ रब से मेरी,उनकी झोली में गिरे खुशियां हजार।

जो तू हर बात पर इतराती है,तू ही मेरे जीवन की सच्ची साथी है,मैं हूं तेरी रक्षा की खातिर,इस बात का सबूत ये राखी है।

मेरी बहना है सबसे प्यारी,घर की है वो राजदुलारी,मेरे लिए है तू राजकुमारी,तेरे संग होती हैं मेरी खुशियां पूरी।

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

बहन तू ही है मेरी सबसे अच्छी दोस्त,इसलिए तो आई लव यू मोस्ट।हैप्पी राखी!

तेरी इस राखी में फिर से याद दिलाई,हमारे बचपन की वो खट्टी मिठ्ठी लड़ाई।

पापा की परी, भाई की दुलारी,जो है पूरे घर की प्यारी वो है बहन हमारी।

हैप्पी राखी टू यू सिस्टर!वर्षों बाद जो तुम आई हो घर,लो बांध दो राखी मेरी कलाई पर।

राखी पर यही है मेरा आशीर्वाद,खुशियों से सजा रहे तेरा दरबार,करता हूं रब से भी यही फरीयाद,जिंदगी हमेशा रहे तेरी आबाद।

बहनों को खूब जानते हैं भाई,उनकी खूबियों को पहचानते हैं भाई,बन जाते हैं उनके कवच,जब होती है किसी से बहन की लड़ाई।

भैया तुम हो मेरा प्यार,तुम ही तो हो सारा संसार,पूरे दिल से मुबारक हो तुम्हें,रक्षा बंधन का यह त्योहार।

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

यही दुआ है रब से,हर जन्म में तू बने मेरा भाई,ताकि सजा सकूं राखी से तेरी कलाई।

मेरा भाई है यारों का यारसदा बना रहे हमारा प्यार,न हो कभी हमारे बीच तकरार,और यूं ही मनाते रहें हम राखी का त्योहार।

भाई का प्यार किसी आशीर्वाद से कम नहीं होता,रहे चाहे वो कितना भी दूर,बहन के लिए उसका प्यार कभी कम नहीं होता।हैप्पी रक्षाबंधन भैया!

सभी भाइयों को होता है सावन का इंतजार,इस त्योहार में दिखता है बहनों का खूब सारा प्यार,क्योंकि सब मिलकर साथ मनाते हैं राखी का त्योहार।रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं!

तू ही है हमारा विश्वास,तुझ पर है हम सबको नाज,बांधकर तेरी कलाई पर राखी,सजा लिया मैंने खुद के सिर का ताज।

भाई तुझसे जुड़ी है मेरी सारी खुशियां,तू ही तो है मेरी दुनिया।हैप्पी राखी!

सारे जग में जो सबसे न्यारा,मेरा भाई मुझे है सबसे प्यारा।

हर मुसीबत में उसने मेरा हौसला बढ़ाया,जब भी जरूरत हुई अपने भाई को संग पाया।राखी की ढेर सारी शुभकामनाएं!

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

मेरा भाई है मेरा यार, उससे ही मेरा संसार,उसके होने से खुशियां बढ़कर हो जाती अपार,इसलिए, हर्षोल्लास से मनाती हूं मैं राखी का त्योहार।

नहीं चाहिए मुझे कोई तारा,मेरा भाई मुझे जान से है प्यारा,जब मैं बांधू उसके हाथ में रक्षा का धागा,मिल जाता है मुझे दुनिया का सुख सारा।

सूरज की तरह तू चमकता रहे,फूलों की तरह तू महकता रहे,जब भी बांधू मैं तेरी कलाई पर राखी,तेरा चेहरा ऐसे ही हमेशा खिलता रहे।

वो पल सबसे खास होता है,मेरा भाई जब मेरे पास होता है,कुछ तो अलग एहसास होता है,मानो ईश्वर मेरे साथ होता है।

इस राखी पर है मैंने ये सौगंध खाई,सदा बनकर रहूं तेरी परछाई,खुदा से भी यही अर्ज है लगाई,हर जन्म में बनू तेरा ही भाई।

मुझे मेरे भाई पर नाज है, क्योंकि वो मेरे सिर का ताज है।हैप्पी रक्षाबंधन भाई!

भाइयों में दिखता है पिता का प्यार,वही होते हैं बहनों का संसार,शिद्दत से करती हैं वो उस महीने का इंतजार,जिसमें आता है, राखी का त्योहार।

बहनों को भाई भला कैसे भूल पाएंगे,हर जन्म वो अपना कर्तव्य निभाएंगे,जो हुआ बहन को जरा भी कष्ट,तो भाई दौड़े चले आएंगे।

जीवन में भाई का मिलना किसी मन्नत से कम नहीं,जब रहे वो आस-पास तो फिर जिंदगी में कोई गम नहीं,जो मैं बांधू राखी उसकी कलाई पर तो,वो पल मेरे लिए किसी जन्नत से कम नहीं।

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

20+ rakshabandhan Quotes in Hindi 2023 

बहन के लिए उसका भाई बहुत खास होता है। ये बात भाई को बताने के लिए यहां हम कुछ कोट्स लेकर आए हैं। ये कोट्स रक्षाबंधन के अवसर पर भाई को स्पेशल होने का एहसास दिलाने के साथ ही उसके प्रति प्यार को खूबसूरती से बयां कर सकते हैं।

“कभी-कभी एक भाई होना एक सुपरहीरो होने से भी बेहतर होता है।” – मार्क ब्राउन

बहनों के पास भाई होना, भगवान के किसी उपहार से कम नहीं होता।

एक सच्चा भाई होना, एक सच्चे साथी के समान है। हैप्पी रक्षा बंधन मेरे प्यारे भाई!

जीवन में एक अच्छा भाई हो, तो सारे गमों को वो खुशियों में बदल देता है।

चाहे हो तकरार या फिर हो उधार, इन सबसे ऊपर है मेरे भाई का प्यार।

मेरी ताकत कोई और नहीं, सिर्फ मेरा भाई है।

हर मुसीबत में आप ही मेरे रक्षक हो,

आप ही मेरे मित्र और मेरे शिक्षक हो।

लोगों के लिए तू हो कितना भी शैतान,

चाहे कहे कोई तूझे पागल या नादान,

पर मेरे लिए तू हमेशा रहेगा मेरी जान,

और हमारे परिवार की शान।

भाई होने पर भी भाई से बढ़कर होना, सबसे अच्छा दोस्त और अभिभावक बनना, ये सब सिर्फ आप ही कर सकते हैं।

इस भीड़ भरी दुनिया में मैं जिसके हूं करीब, वो है मेरा भाई, जिसे मैं कहती हूं मेरी तकदीर।

अब हम लेकर आए हैं राखी पर बहनों के लिए कोट्स।

एक सच्ची बहन एक हजार दोस्तों के बराबर होती है।” – मैरियन ईगरमैन

जब बहनें कंधे से कंधा मिलाकर चले, तो किसकी मजाल जो हमारे खिलाफ खड़ा हो जाए।” – पाम ब्राउन

जिंदगी के सफर में बहन जैसा कोई दोस्त नहीं होता”- क्रिस्टीना रोसेटी

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

100+ rakshabandhan best wishes in Hindi 2023  

पत्नी आती है और चली जाती है, बच्चे आते हैं और अंत में चले जाते हैं, दोस्त बड़े होकर भूल जाते हैं, लेकिन एक चीज जो कभी नहीं खोती वह है बहनें।” – गेल शेह्य

बड़ी बहन एक अच्छी दोस्त और रक्षक होने के साथ-साथ, हर बात को सुनने वाली, सही राय देने वाली, हर काम में मदद करने वाली और सुख-दुख की साथी होती है।” -पाम ब्राउन

भाई अपनी बहनों को चिढ़ाने के लिए जो भी कहते हैं उसका इस बात से कोई लेना-देना नहीं है कि वे असल में उनके बारे में क्या सोचते हैं।” – एस्थर एम. फ्रिसनर

जो बात बहनों को भाइयों और दोस्तों से अलग करती है, वह है दिल, आत्मा, यादें और रेशम की डोर में बंधा उनका प्यार।” – कैरल सलाइन

बहनें घर की शोभा होती हैं, जिसे हम हर रक्षाबंधन के अवसर पर महसूस करते हैं।

ये भी पढ़ें:- Rakhi wishes in English 2023 | Best Rakhi Wishes

ये भी पढ़ें:- 100 Rakhsbandhan Quotes in Hindi 2023 list